Menu

व्यापार
अब मोबाइल पर नेटवर्क ना होने पर भी वाई-फाई की मदद से कर सकेंगे फोन कॉल

nobanner

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हम फोन में जिस कंपनी का हम सिम इस्तेमाल करते हैं उसका नेटवर्क नहीं होता, हम किसी को मैसेज नहीं कर सकते , इंटरनेट एक्सेस नहीं कर सकते ना ही कॉल कर सकते हैं और तभी वाई-फाई हमारी इस समस्या को थोड़ी कम करता है. वाई-फाई से फोन कनेक्ट होते हम मैसेजिंग एप की मदद से मैसेज कर सकते हैं. इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं लेकिन इस दौरान भी आप फोन कॉल बिना सेल्यूलर नेटवर्क के नहीं कर सकते. मोबाइल फोन यूजर्स की इस बड़ी समस्या का समधान जल्द होने वाला है. जल्द ही सेल्यूलर नेटवर्क नहीं होने की सूरत में यूजर्स वाई-फाई के जरिए कॉल कर सकेंगे.

इकॉनमिक टाइम्स के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के लाइसेंस के नियमों में बदलाव किए हैं. कंपनियों को एक ही मोबाइल नंबर सेल्यूलर सर्विस और इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस दोनों के लिए जारी करना होगा. जिससे वॉयस कॉल वाई-फाई की मदद से करना आसान होगा. रिपोर्ट के मुताबिक टेलीकॉम डिपार्टमेंट के नोटिस में कहा गया है कि लाइसेंसधारियों को इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस को ध्यान में रखकर समय-समय पर लाइलेंस के नियमों में किए जा रहे बदलाव को अमल करना होगा.

डिपार्टमेंट की ओर से जारी नोटिस में बताया गया कि किसी भी सब्सक्राइबर को इंटरनेट टेलीफोनी की इमरजेंसी एक्सेस देने के लिए नया लिमिटेशन होंगी इसकी जानकारी स्पष्ट रुप से दी जाएंगी.

TRAI ने की थी सिफारिश

इंटरनेट टेलीफोनी की सिफारिश टेलीकॉम रेग्यूलेटरी ने की थी. इसे उन यूजर्स के लिया जाया जाएगा को बुरे नेटवर्क से परेशान हैं और कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझ रहे हैं. इस टेलीफोनी सर्विस के इस्तेमाल के लिए आपको अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से जारी की गई एक एप डाउनलोड करनी होगी. ये सर्विस ऐसे यूजर्स के लिए बेहतर विकल्प साबित होगी जहां नेटवर्क खराब लेकिन वाई-फाई सिग्नल मजबूत होगा.

नहीं होगी नए नंबर की जरुरत

इंटरनेट टेलीफोनी का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल फोन यूजर को एक एप डाउनलोड करनी होगी. ये एप यूजर्स को उनकी टेलीकॉम कंपनियां मुहैया कराएंगी. इसे ऐसे समझिए कि अगर आपके पास जियो का नंबर है तो आपको जियो का टेलीफोनी मिलेगा. ऐसे में जो आप उसी नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो सिम कार्ड से लिंक हो. यानी जो नंबर आपके पास है वही टेलीफोनी सर्विस के लिए भी इस्तेमाल होगा. अगर यूजर चाहे तो किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी की भी टेलीफोनी एप डाउनलोड कर सकता है. ऐसी सूरत में आपको साधारण मोबाइल नंबर की तरह ही 10 डिजिट का नंबर दिया जाएगा. जिसका टेलीफोनी कॉल में आप इस्तेमाल कर सकेंगे. याद रहे कि ये एप ब्रॉडबैंड इंटरनेट वाई-फाई के जरिए कॉल की सुविधा देगी.