Menu

देश
भारत की सबसे तेज ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का इतना होगा किराया, खाना लेना जरूरी

nobanner

भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Train-18) का उद्घाटन पीएम मोदी 15 फरवरी को करेंगे. हर किसी के मन में किराए को लेकर अब तक सवाल थे जिसका खुलासा हो चुका है. एयर कंडीशन चेयर कार टिकट का किराया 1850 रुपये है. एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 3520 रुपये है. इसमें कैटरिंग शुल्क भी शामिल है. यह किराया दिल्ली से वाराणसी के लिए है. रिटर्निंग के दौरान चेयर कार का किराया 1795 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास में चेयर कार का टिकट 3470 रुपये है. हालांकि, इसमें कैटरिंग चार्ज जुड़ा हुआ है.

इस ट्रेन की तुलना शताब्दी और राजधानी जैसी ट्रेन से की जाती है. शताब्दी की बात करें तो दिल्ली से वाराणसी के बीच का जो किराया है उसका डेढ़ गुना चेयर कार का किराया है, जबकि फर्स्ट एसी का 1.4 गुना एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया है. दोनों क्लास में खाने का भी अलग-अलग रेट है.

दिल्ली से वाराणसी जाने के दौरान एग्जीक्यूटिव क्लास में सुबह की चाय, ब्रेकफास्ट और लंच की कीमत 399 रुपये है, जबकि चेयर कार में यह 344 रुपये है.
ठीक उसी तरह वाराणसी से दिल्ली आने के दौरान एग्जीक्यूटिव क्लास के खाने का रेट 349 रुपये और चेयर कार में खाने का रेट 288 रुपये है. दिल्ली से वाराणसी के बीच ट्रेन के दो स्टॉपेज- कानपुर और प्रयागराज है. ट्रेन 18 से 755 किलोमीटर की दूरी 8 घंटे में तय होगी.