खेल

WPL Auction 2024: वीमेंस प्रीमियर लीग के लिए सजा बाज़ार, 165 में 30 खिलाड़ियों की किस्मत का खुलेगा ताला

डबल्यूपीएल यानी महिला आईपीएल की शुरुआत बीसीसीआई ने 2023 में की थी. अब टूर्नामेंट के दूसरे सीज़न यानी वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 के लिए तैयारी जारी है, जिसके लिए आज यानी 09 दिसंबर को मुंबई में ऑक्शन होना है. ऑक्शन के लिए बाजार पूरी तरह से सज चुका है. ऑक्शन में कुल 165 महिला खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जिसमें सिर्फ 30 खिलाड़ियों को ही खरादी जाएगा.

तो सिर्फ 30 ही खिलाड़ियों की ही खरीद-फरोख्त क्यों होगी? तो टूर्नामेंट की पांच टीमों के पास कुल 30 स्लॉट ही खाली हैं, जिसमें सबसे ज़्यादा 10 स्लॉट गुजरात जायंट्स के पास हैं. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 7 स्लॉट की, डिफेंडिंग चैंपियंस मुंबई इंडियंस के पास 5 स्लॉट की, यूपी वॉरियर्स के पास 5 स्लॉट की और पिछले सीज़न रनरअप रही दिल्ली कैपिटल्स के पास 3 स्लॉट की जगह खाली हैं.

ऑक्शन के लिए मौजूद 165 महिला खिलाड़ियों में 104 भारतीय और 61 विदेश खिलाड़ी हैं. कुल प्लेयर्स में 56 कैप्ड और 109 अनकैप्ड प्लेयर्स मौजूद हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि टीमें कैप्ड या अनकैप्ड, किस तरह के खिलाड़ियों पर बोली लगाना पसंद करती हैं. कम पर्स वैल्यू वाली टीमें अनकैप्ड प्लेयर्स की ओर देखना चाहेंगी क्योंकि उन्हें कम पैसों में खरीदा जा सकता है.

किस टीम के पास है कितनी पर्स वैल्यू

गुजरात जायंट्स के पास सबसे ज़्यादा 5.95 करोड़ की पर्स वैल्यू मौजूद है, जिसमें उन्हें 10 खिलाड़ियों को खरीदना है. इसके अलावा यूपी वॉरियर्स के पास 4 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 3.35 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स 2.25 करोड़ और डिफेंडिंग चैंपियंस मुंबई इंडियंस के पास 2.10 करोड़ की पर्स वैल्यू मौजूद है.

मुंबई इंडियंस ने पहले सीज़न में मारी थी बाज़ी

पांच टीमों वाले वीमेंस प्रीमियर लीग के पहले सीज़न में मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया था. मुंबई ने फाइनल मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट शिकस्त देकर ट्रॉफी अपने नाम की थी. मुंबई ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टूर्नामेंट जीतने का काम किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button